ऐसे करें सूरजमुखी के बीजों का सेवन, शुगर कंट्रोल होगी, और भी स्वास्थ्य लाभ होंगे

ऐसे करें सूरजमुखी के बीजों का सेवन, शुगर कंट्रोल होगी, और भी स्वास्थ्य लाभ होंगे

सेहतराग टीम

हमारे आसपास कई तरह के पेड़ पौधे पाए जाते हैं जो हमारे लिए संजीवनी बुटी का काम करते हैं। उन्हीं में से एक है सूरजमुखी जो एक वानस्पतिक पौधा है। इसे हम सनफ्लॉवर भी कहते हैं। इसकी खेती भारत समेत अमेरिका, रूस और यूरोप के कई देशों में होती है। इसकी एक खासियत है कि इसके फूल सूर्य की तरफ झुकते हैं। इससे हमें तेल मिलता है। हालांकि तेल के साथ-साथ इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते है जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं। वैसे तो ये कई रोगों के लिए सहायक होते हैं लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए ये रामबाण होता है। क्योंकि ये ब्लड शुगर लेवल को नियत्रित करने में हमारी काफी सहायता करता है। ऐसे ही कई और भी गुण है तो आइए जानते हैं कि आखिर डायबिटीज के रोगियों को क्यों सूरजमुखी का उपयोग करना चाहिए-

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

एक शोध के अनुसारसूर्यमुखी न केवल डायबिटीज बल्कि गुड कोलेस्ट्रॉल के लिए भी कारगर साबित होता है। इससे गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स, मिनरल्स, विटामिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही सूरजमुखी के बीज को ऊर्जा का मुख्य स्त्रोत माना जाता है। डाइट चार्ट के अनुसार, 100 ग्राम सूरजमुखी के बीज में 584 कैलोरीज पाई जाती है। इसके लिए डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को सूर्यमुखी के बीज खाने की सलाह देते हैं। कई विशेषज्ञ सूरजमुखी को डायबिटीज के लिए रामबाण दवा बताते हैं।

ऐसे करें सेवन

एक शोध के अनुसार, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सूरजमुखी प्राकृतिक उपचार है। सूरजमुखी के एक बीज में 3 ग्राम फाइबर और 5 ग्राम प्रोटीन पाए जाते हैं। कम मात्रा में सूरजमुखी के बीज का सेवन भी लाभदायक होता है। इसके लिए आप सूरजमुखी के बीज को सलाद में जोड़ सकते हैं। साथ ही आप ओट्स और दलिया में डालकर भी सेवन कर सकते हैं। इसके बीज को भूनकर आप स्नैक रूप में भी खा सकते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें-

त्योहार में डायबिटीज के मरीज भी लें सकते हैं मीठे का आंनद, बस ध्यान रखें ये बातें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।